शिक्षा में डिग्री के साथ-साथ नैतिक, व्यवहारिक तथा खेल शिक्षा भी जरूरी: खेल मंत्री टंकराम वर्मा

रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में “आरोहण-2024” के दूसरे दिन शामिल हुए खेल मंत्री

गायन, डांस आदि प्रतियोगिता के साथ 4000 प्रतिभागी विभिन्न खेल में लेंगे हिस्सा

खेल में हार, कमियों को पूरा करने का अवसर देता है: श्री वर्मा

खेल मंत्री श्री टंकराम वर्माखेल मंत्री श्री टंकराम वर्माखेल मंत्री श्री टंकराम वर्मा

खेल मंत्री टंकराम वर्मा आज रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में आयोजित सात दिवसीय राज्य स्तरीय खेल एवं सांस्कृतिक महोत्सव ‘आरोहण-2024’ के दूसरे दिन शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में शिक्षा के साथ संस्कार जरूरी है। शिक्षा में डिग्री लेने के साथ-साथ नैतिक,व्यवहारिक तथा खेल शिक्षा भी जरूरी है।
उन्होंने खिलाड़ियों को प्रेरित करते हुए कहा कि मेहनत कीजिये बिना वक्त देखकर, वक्त भी इंतजार करेगा मेहनत देखकर। खेल केवल जीत या हार के लिए जरूरी नही है, अपितु खेलना जरूरी है। पढ़ाई के साथ ही खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियां भी विद्यार्थी जीवन के लिए बहुत जरूरी हैं। खेलकूद से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। खेल से हमें सीख मिलती है कि हार भी जरूरी है, हार से हमें अपनी कमियों को पूरा करने का अवसर मिलता है। इस अवसर पर उन्होंने विश्वविद्यालय में पत्रकारिता एवं जनसम्पर्क विभाग के स्टूडियो का शुभारंभ किया। खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के विजयी प्रतिभागियों को पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया।
ज्ञात हो कि सात दिनों तक चलने वाले ’आरोहण-2024’ में देश भर से करीब 4000 प्रतिभागी तीरंदाजी, फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल समेत विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के साथ ही गायन डांस आदि कंपटीशन में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य श्री खेमराज कोसले,श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम, कुलपति प्रो. एस.के. सिंह एवं कुलसचिव डॉ. सौरभ कुमार शर्मा सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी उनके परिजन शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *